हिमाचल: प्रदेश कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिर से आगामी एक सप्ताह के लिए बंद किए गए स्कूल, नए दिशानिर्देश जारी

हिमाचल प्रदेश में फिर से कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया था। वहीं स्कूलों को 21 अगस्त तक स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए थे। लेकिन अब नए आदेशानुसार प्रदेश के सभी स्कूल 28 अगस्त तक स्कूल बंद रहेंगे। सरकार ने अब दोबारा नए आदेश जारी किए हैं। 29 और 30 अगस्त को सरकारी अ‌वकाश रहेगा। इसलिए अब 31 अगस्त को ही स्कूल खलेंगे।

आपको बता दें कि इन नए आदेशों के अनुसार, सभी शिक्षकों और गैर शिक्षकों को सरकारी अवकाश को छोड़कर स्कूलों में नियमित तौर पर आना अनिवार्य रहेगा। वहीं सभी शिक्षक स्कूलों से ही विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाएंगे। पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूलों में शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए पूर्व में की गई व्यवस्था पर रोक रहेगी। इसी के साथ अभी आईटीआई और कोचिंग सेंटरों को लेकर आदेश में कुछ नहीं कहा गया है। लिहाजा, ये सभी खुले रहेंगे। प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की ओर से जारी ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू माने जाएंगे।

वहीं आपको बता दें कि अब हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से एँट्री के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है। प्रदेश में प्रवेश के लिए कोविड वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र या कोविड निगेटिव रिपोर्ट के अलावा ऑनलाइन पंजीकरण करवाने की शर्त लगाई है। प्रदेश और बाहरी राज्यों के लिए चलने वाली बसें भी अब 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ ही दौड़ रही हैं। अंतरराज्यीय आवाजाही की निगरानी सरकार के कोविड ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण के माध्यम से की जा रही है। हालांकि यह शर्तें मालवाहनों की आवाजाही पर लागू नहीं होगी। इसी के साथ अभिभावकों के साथ आने वाले 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज के प्रमाणपत्र या आरटीपीसीआर/रैट निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं है।