हिमाचल: दुनिया के अमीरों की लिस्ट में शामिल हुए हिमाचल के जय चौधरी, बिना बिजली, पेड़ के नीचे करते थे पढ़ाई, मेहनत और संघर्ष के दम पर हासिल किया मुकाम

गांव में बिजली नहीं थी, पेड़ के नीचे बैठकर की थी पढ़ाई। कुछ ऐसा ही सफर रहा है दुनियाभर के अमीरो की सूची में शामिल और देश के टॉप 10 अमीरों की सूची में नौंवा स्थान हासिल करने वाले जय चौधरी का। वहीं आपको बता दें कि जय चौधरी का असली नाम जगतार सिंह चौधरी है और वह हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के छोटे से गांव पनोह से हैं‌। आज भारत और अमेरिका में ही नहीं बल्कि विश्व में अपना साम्राज्य खड़ा करने में सफल हुए है।

इन्होंने ऊना के ही एक सरकारी स्कूल में पढ़कर हमेशा अव्वल रहने वाले जगतार सिंह अमेरिका में जाकर जय चौधरी बन गए और आज वो विश्व के बड़े अमीरों की सूची में शामिल हो गए है। वहीं आपको बता दें कि जय चौधरी आज भी अपने क्षेत्र में समाजसेवा में अपना सहयोग देते है और जिन जिन स्कूलों में वो पढ़े है उनमें सुविधाओं को बढ़ाने के लिए भी प्रयासरत रहते है।

ऊना जिले के छोटे से गांव से निकलकर अमेरिका में जय चौधरी ने Zscaler नाम से अपना बड़ा साम्राज्य खड़ा किया, आपको बता दें कि 62 वर्षीय जय चौधरी का जन्म ऊना जिले के गांव पनोह में पिता भगत सिंह और माता सुरजीत कौर के घर में हुआ था‌। तीन भाइयों में सबसे छोटे जय चौधरी की तीन बहनें है। जय चौधरी का बचपन से ही पढ़ाई से बहुत लगाव था। पैतृक गांव पनोह के ही प्राइमरी स्कूल में प्राथमिक शिक्षा हासिल करने के बाद जय चौधरी ने सरकारी स्कूल धुसाड़ा में मैट्रिक तक की पढ़ाई की है। जय चौधरी दसवीं की पढ़ाई पूरी करने के लिए करीब चार किलोमीटर पैदल जाते थे और गांव में ही बट्ट वृक्ष के नीचे बैठकर पढ़ाई करते थे।

मिडिल और हाई स्कूलिंग के दौरान जय चौधरी ने प्रदेश के स्कूल शिक्षा बोर्ड की मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्जकरवाया था। वहीँ ऊना में शुरू हुए कॉलेज में प्रेप करते हुए उन्होंने यूनिवर्सिटी में भी टॉप किया। उसके बाद बीएचयू, बनारस में बीटेक करने के बाद अमेरिका में एमटैक की पढ़ाई की।

किसान पिता के घर जन्मे जय चौधरी को इस मुकाम तक पहुंचने में काफी मुश्किलों और संघर्षों का भी सामना करना पड़ा, लेकिन जय चौधरी ने कभी हिम्मत नहीं हारी और अपना मुकाम हासिल कर लिया।

इस बार की हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में जय चौधरी ने दुनिया के टॉप अरबपतियों में स्थान बनाया हैं। अब वह भारत के टॉप-10 अरबपतियों में शामिल हो गए हैं। जय चौधरी ने 2008 में Zscaler ने नाम से साइबर सिक्योरिटी कंपनी शुरू की थी, जिसके बाद 2018 में कंपनी का आईपीओ लॉन्च किया गया था।