हिमाचल: पंजाब बॉर्डर के समीप दो टूरिस्ट बसें हुई दुर्घटनाग्रस्त, एक युवती की हुई मौत, 5 युवक गंभीर रूप से घायल

हिमाचल प्रदेश में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर पंजाब के साथ लगती सीमा गरामौड़ा पर दो टूरिस्ट बसें दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। तेज रफ्तार के चलते रविवार की सुबह यह दोनों हादसे देखने को मिले है। इन हादसों में एक युवती की मौत हो गई है, वही पांच युवक गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। इन सभी घायलों को सिविल अस्पताल आनंदपुर साहिब ले जाया गया है। आपको बता दे कि दुर्घटनाग्रस्त हुई ये बसें पर्यटकों को मनाली से लेकर अमृतसर और दिल्ली के लिए जा रहीं थीं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह करीब छह बजे मनाली से पर्यटकों को लेकर अमृतसर के लिए निकली एक बस जिसका नंबर पीबी 01ए-9912 है, गरामौड़ा के पास पहुंचकर अनियंत्रित हो गई। वही ढांक से टकराने के बाद यह बस सड़क के बीचोंबीच ही जा पलटी। राहत की बात यह रही की बस में सवार पर्यटकों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। 

वही इस हादसे की सूचना पाकर एसएचओ बलबीर सिंह की अगुवाई में पुलिस की एक टीम दुर्घटनास्थल पहुंची। इसके बाद मौके पर पहुंचकर स्वारघाट थापा पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से यहाँ राहत कार्य शुरू कराए। यहाँ पुलिस दुर्घटनाग्रस्त बस में सवार पर्यटकों को बाहर निकालकर उन्हें उनका सामान सौंप ही रही थी कि इसी दौरान मनाली से दिल्ली की ओर जा रही एक अन्य टूरिस्ट बस जिसका नंबर डीएल1पीडी-0404 है, तेज रफ्तार से आई। इस बस का चालक सड़क पर पलटी हुई बस और यहाँ पर खड़ी हुई सवारियों को नहीं देख पाया। फिर नजदीक आकर आनन-फानन में बस चालक ने इस बस को खाई की ओर लुढ़का दिया। वही आपको बता दे कि बचाव के इन प्रयासों के दौरान सड़क किनारे खड़े हुए कुछ पर्यटक इस बस की चपेट में आ गए। दूसरे हादसे में सड़क किनारे खड़ी पर्यटक युवती की मौके पर ही मौत हो गई है। साथ ही पांच अन्य पर्यटक गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

वही गनीमत यह रही कि चालक ने बचाव के लिए बस को सड़क से खाई की ओर लुढ़का दिया था। यदि बस सीधी आती तो दूसरी बस के सभी पर्यटक और वहाँ मौके पर मौजूद स्थानीय लोग तथा पुलिस टीम भी इसकी चपेट में आ सकते थे। इस हादसे में मृतक हुई युवती का शव पोस्टमार्टम के लिए एफआरयू अस्पताल नालागढ़ के लिए भेजा गया है। गंभीर घायल पांच पर्यटकों को सिविल अस्पताल आनंदपुर ले जाया गया है। इन दोनों हादसों के बाद ही दोनों बसों के चालक मौके से फरार हो गए हैं। वही सूचना मिलने पर एसडीएम स्वारघाट राजकुमार, डीएसपी नयना देवी, बिलासपुर के एसपी एसआर राणा भी मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया गया है।

जानकारी से पता चला है कि दोनों टूरिस्ट बसों में करीब 45-45 पर्यटक सवार थे। मृतक युवती की पहचान 21 वर्षीय रुक्सीन निवासी महाराष्ट्र के रूप में हुई है। वही इस हादसे में घायल हुए युवकों की पहचान आर्यन जैन, सैनव, अतर्बा वेंद्ड़े, मिथिल इनास्कर, आमती विपुल निवासी महाराष्ट्र के रूप में हुई है। सभी घायलों की उम्र 19 से 21 साल के बीच बताई जा रही है।