हिमाचल: प्रदेश ने वैक्सीनेशन में बनाया नया रिकॉर्ड, 18 वर्ष से ऊपर 100% व्यस्क लोगों को लगी Corona Vaccine की पहली डोज

हिमाचल प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीका लगा दिया गया है‌। वहीं आपको बता दें कि अब हिमाचल प्रदेश 100% वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक देने वाला पहला राज्य बन गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार टीकाकरण में अब राज्य का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। हम 30 नवंबर तक 100% वयस्क आबादी को दूसरी खुराक भी दे देंगे।

वहीं हिमाचल सरकार ने कहा है कि हमारे राज्य में सभी व्यस्कों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगा दी गई है। इसी के साथ स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने जानकारी देते हुए कहा कि हिमाचल अब देश का पहला राज्य बन गया है, जहां 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का पहला टीका लगा दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक करीब 13 लाख लोगों को कोरोना टीके की दोनों डोज लगाई जा चुकी है। अब हमारा टारगेट 30 नवंबर तक पूरी वयस्क आबादी को कोरोना टीके की दूसरी डोज देने का है। जिसे हम अवश्य ही पूरा कर लेंगे।

इसी के साथ स्वास्थ्य मंत्री सैजल ने आगे यह भी कहा कि सोमवार, 30 अगस्त से इन लोगों को वैक्सीन की 2nd डोज लगाने का काम शुरू हो जाएगा। इससे पहले राज्य सरकार ने कोविड की तीसरी लहर को मद्देनजर रखते हुए वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के भी आदेश दिए हैं ताकि इस महामारी के प्रभाव को अब कम किया जा सके। यही कारण है कि हिमाचल प्रदेश ने सबसे पहले वैक्सीनेशन यह रिकॉर्ड स्थापित किया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने कोरोना टेस्टिंग में भी तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सैजल ने आगे यह भी कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’ कोविड-19 प्रबंधन में राज्य के मुख्यमंत्री की तारीफ भी कर चुके हैं और आप को बताते चलें कि टीकाकरण के क्षेत्र में प्रदेश शुरुआत से अच्छा काम कर रहा है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि राज्य सरकार एक वर्चुअल इवेंट का आयोजन करेगी जिसमें पीएम मोदी लाभार्थियों और स्वास्थ्यकर्मियों से बात करेंगे।