हिमाचल: प्रदेश में अचानक ही बारिश के साथ शुरू हुई बर्फबारी, झूम उठे पर्यटक, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ की सफेद चादर बिछी

हिमाचल प्रदेश में अचानक से एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है। आपको बता दे कि प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बीती रात से रुक- रुक कर बर्फबारी और बारिश हो रही है। वहीं राजधानी शिमला के रिज मैदान क्षेत्र में सुबह मौसम साफ रहा। लेकिन दोपहर बाद हिमपात का दौर शुरू हो गया। तेज हवाओं के साथ कड़ाके की ठंड के बीच रिज मैदान में हिमपात हो रहा है। जिसके चलते मैदानी क्षेत्रों से शिमला घूमने आए सैलानी बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

इसीके साथ शिमला घूमने आए सैलानियों का यह कहना है कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि शिमला आते ही उन्हें लाइव बर्फबारी देखने का और आंनद उठाने का मौका मिलेगा। लेकिन अभी हल्की बर्फबारी हो रही है। जैसे- जैसे बर्फबारी बढ़ती जाएगी वैसे- वैसे बर्फबारी का और भी अधिक मजा आएगा। वही अब सैलानियों का यह भी कहना है कि छुट्टियों के बीच आज उनका यहाँ से वापस जाने का कार्यक्रम था। लेकिन अब यहाँ बर्फबारी शुरू हो गई है तो ऐसे में अब एक दिन और यहीं रुकने का कार्यक्रम बन रहा है।

वही दूसरी ओर प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का क्रम लगातार जारी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुफरी, फागू, नारकंडा खड़ापत्थर और खिड़की समेत अन्य जगहों पर भी बर्फबारी देखने को मिली है। इसके चलते पुलिस-प्रशासन ने ऊपरी क्षेत्रों की ओर जाने वाले वाहन चालकों से सावधानी बरतने की अपील की है। वही आपको बता दे कि देर शाम हुई बारिश और बर्फबारी के चलते कुफरी, फागू, नारकंडा और खड़ा पत्थर समेत चौपाल के खिड़की में भी सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है।

इसीके साथ सड़कों पर फिसलन बढ़ने के चलते पुलिस प्रशासन ने वाहन चालकों को वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है। आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र ने शिमला में प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 6 दिसंबर को बर्फबारी होने की संभावना जताई थी। इसके चलते प्रदेश के सभी क्षेत्र में रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी हो रही है।