हिमाचल: प्रदेश में अरसे बाद खुले स्कूल, 10वीं से 12वीं तक नियमित कक्षाएं शुरू, विद्यार्थियों के खिल उठे चेहरे

कोरोना वायरस के लगातार घटते हुए मामलों को देखते हुए देश के सभी राज्‍य अब एक-एक करके स्‍कूल और अन्‍य शैक्ष‍ण‍िक संस्‍थानों को खोल रहे हैं। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जैसे एक बार फिर से स्‍टूडेंट्स की लाइफ, अब नॉर्मल ट्रैक पर लौट रही है। वहीं करीब 107 दिनों तक लगातार घरों में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाद आज हिमाचल प्रदेश के 10वीं से 12वीं तक के छात्र स्‍कूल में ऑफलाईन पढ़ाई करने पहुंचे।

वहीं आपको बता दें कि लम्बे अरसे बाद स्कूल पहुंचकर विद्यार्थी काफी खुश नजर आए, इसी के साथ स्‍कूल प्रशासन बेहद चौकन्‍ना नजर आया। वहीं स्‍कूल प्रशासन का कहना है कि कोरोना महामारी अभी समाप्‍त नहीं हुई है और तीसरी लहर के आने की आशंका भी बनी हुई है। ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इसी के साथ विद्यार्थियों के आने-जाने के समय में भी 10 से 15 मिनट का अंतर रखा गया है, ताकि आने वाले कोविड के प्रकोप को रोका जा सके। वहीं सभी प्रधानाचार्यों को एसओपी का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। इसके तहत थर्मल स्क्रेनिंग व नियमों के तहत बच्चे स्कूल पहुंचे।

वहीं आपको बता दें कि अभी पांचवीं और आठवीं कक्षाओं के विद्यार्थी परामर्श के लिए स्कूल आ सकेंगे। शिक्षा विभाग ने स्कूलों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं। शिक्षण संस्थानों में लगातार कोविड के मामलों पर नजर रखने के लिए जिला स्तर पर कोविड को-आर्डिनेशन कमेटी भी गठित की गई है। इसमें देखा जाएगा कि विभाग ने जो भी एसओपी जारी की है, क्या स्कूलों में इसका पालन हो रहा है यह नहीं। यदि किसी स्कूल में नियमों की अवहेलना होती है, तो संबंधित स्कूल प्रधानाचार्य के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।