हिमाचल प्रदेश

हिमाचल: प्रदेश में आज से हर दिन एक लाख लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए निर्देश

हिमाचल प्रदेश में आज यानि सोमवार से हर दिन एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं आपको बता दें कि इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था। वहीं अब केंद्र सरकार से बिना मांगे वैक्सीन की ढाई लाख अतिरिक्त डोज मिलने से प्रदेश सरकार ने टीकाकरण का लक्ष्य भी बढ़ा दिया है। इसी के साथ प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए 1000 अतिरिक्त सेंटर भी बनेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इस सबको लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसी के साथ सभी जिलों को जरूरत के हिसाब से वैक्सीन मुहैया करवा दी गई है।

आपको बता दें कि आगामी एक सप्ताह तक इसी तरह से रोज एक लाख वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश को वैक्सीन की 2.50 लाख नई खेप सौंपी गई है। यह वैक्सीन 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को लगाई जाएगी। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग यह टारगेट लेकर चला है कि इस सप्ताह 6 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाना है। वहीं रविवार के दिन किसी को भी वैक्सीन नहीं लगेगी।

केंद्र से वैक्सीन के 2.50 लाख अतिरिक्त डोज मिलने के बाद अब राज्य में वैक्सीन का स्टॉक 8 लाख के करीब हो गया है। आपको बता दें कि प्रदेश में पहले से ही 5 लाख से ज्यादा वैक्सीन मौजूद हैं। आंकड़ों के अनुसार अभी तक प्रदेश की 40 फीसदी आबादी का टीकाकरण हो चुका है। इसी के साथ अब हिमाचल सरकार ने टीकाकारण के लिए 2 श्रेणियां बनाई हैं। श्रेणी ए में 45 वर्ष से अधिक और विभिन्न वर्ग, जबकि श्रेणी बी में 18 से 44 आयु वर्ग को रखा गया है।  

Share
Published by
Sagar

Recent Posts

हिमाचल: कलबोग में सड़क से उतरकर पलट गई एक निजी बस, सड़क किनारे लटकी, 2 सवार हुए घायल

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में बुधवार की सुबह एक सड़क हादसा हो गया। यहां… Read More

1 day ago

हिमाचल: बंजार से चेत्थर की ओर जा रही पिकअप सड़क से 100 मीटर नीचे जा गिरी, 27 वर्षीय युवक की हुई मौत , एक अन्य घायल

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के बंजार उपमंडल के चेत्थर में मंगलवार की रात को… Read More

1 day ago