हिमाचल प्रदेश

हिमाचल: प्रदेश में हुई भारी बारिश ने मचाई चारों ओर तबाही, 2 लोगों की हुई मौत, 8 अभी लापता, कुल्लू में बच्चे समेत मां भी बह गई, 4 NH बंद

हिमाचल प्रदेश में अब मॉनसून जमकर तबाही मचा रहा है। यहां मंगलवार से बुधवार सुबह तक लगातार बारिश जारी है। आपको बता दें कि लाहौल में आई जोरदार बारिश ने सबसे अधिक तबाही मचाई है। लाहौल स्पीति में उदयपुर के दो लोगों की मौत हुई है, जबकि अब भी यहां 7 लोग लापता हैं। अब तक दो शव मिले हैं‌। वहीं प्रदेश में 4 नेशनल हाईवे बंद हैं। लेह मनाली-हाईवे के अलावा, चंबा-पठोनकोट हाईवे भी बंद हुआ है। यहां चनेड़ में फ्लैश फ्लड के चलते जेसीबी का हेल्पर लापता है।

मंगलवार की रात करीब साढ़े नौ बजे की यह घटना है। जेसीबी हेल्पर सुनील कुमार निवासी सिरकुंड पंचायत गांव कुडगल की अब तलाश की जा रही है। चंबा में बिजली पानी व्यवस्था सुचारू है‌‌। मौके के लिए पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम भी तलाश के लिए गई है। वहीं भारी बारिश के चलते चंडीगढ़ मनाली हाईवे भी मंंडी जिले में औट, थलौट, दवाडा और खोती नाला के पास बंद हुआ है। शिमला की पंथाघाटी में लैंडस्लाइड होने के कारण एक कार को भारी नुकसान पहुंचा है। हालांकि, मार्ग पर यातायात प्रभावित नहीं हुआ है।

वहीं आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के लाहौल जिले में काफी कम बारिश होती है लेकिन इस बार तो मानो यहां जैसे आफत ही बरस रही है‌। यहां पर बादल फटा है। इसी के साथ ही लाहौल के उदयपुर डिवीजन में मंगलवार शाम के बाद यहां रात आठ बजे भई तोजिंग नाले में फ्लैश फ्लड आया है। इसमें एक जेसीबी, दो टेंट बह गए हैं और 9 लोगों के लापता होने की भी आंशका जताई गई है। हालांकि, देर रात को पुलिस और रेस्क्यू टीम ने एक शव बरामद किया है। एक घायल को कुल्लू के लिए रेफर किया गया है। घायल शख्स गांव कुंदर थार, जम्मू-कश्मीर का निवासी 19 साल का मोहमद अल्ताफ है। पुलिस और आईटीबीपी की टीमें लोगों की तलाश में जुटी हुई है। वहीं जालहमा में पुल बह गया है। राज्य आपदा प्रबंधन के जिला यूनिट की ओर से यह जानकारी दी गई है। लाहौल में छोटा दड़ा में समदो-काज रोड भी बंद है।

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार रात से बुधवार सुबह करीब आठ बजे तक भारी बारिश जारी है। किन्नौर के सांगला में फंसे 166 पर्यटकों को निकाला गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश में बुधवार के लिए मौसम का रेड अलर्ट जारी है। वहीं, कांगड़ा में काजा से लाहौल के लिए निकले तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा बातल में फंस गए हैं। भूस्खलन के कारण मनाली-लेह मार्ग को जिला प्रशासन ने अगले 12 घंटे के लिए बंद कर दिया है। लेह की ओर जाने वाले वाहनों को केलांग में रोक दिया गया है। वहीं आपको बता दें कि कुल्लू जिले में ब्रह्मगंगा नाले में आई फ्लैश बाढ़ में एक बच्चे समेत मां भी बह गई है। इन दोनों की अभी तलाश जारी है।

लाहौल के जाहलमा नाले पर बना एक पुल और एक गाड़ी बह गई। पठानकोट-मंडी नेशनल हाईवे पर मंगलवार दोपहर को नूरपुर के पास न्याजपुर में एक कार पर पहाड़ी से चट्टानें आ गिरी। हादसे में चालक को घायल अवस्था में कार की छत तोड़कर निकाला गया है। हादसे में कार चालक अवतार सिंह निवासी बडूखर (इंदौरा) की एक टांग फ्रेक्चर हुई है।

Share
Published by
Sagar

Recent Posts

हिमाचल: कलबोग में सड़क से उतरकर पलट गई एक निजी बस, सड़क किनारे लटकी, 2 सवार हुए घायल

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में बुधवार की सुबह एक सड़क हादसा हो गया। यहां… Read More

1 day ago

हिमाचल: बंजार से चेत्थर की ओर जा रही पिकअप सड़क से 100 मीटर नीचे जा गिरी, 27 वर्षीय युवक की हुई मौत , एक अन्य घायल

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के बंजार उपमंडल के चेत्थर में मंगलवार की रात को… Read More

1 day ago