हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में बाल विवाह: 15 वर्षीय नाबालिग बेटी की करवा दी शादी, अब है 8 माह की गर्भवती, सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन ने लड़की को किया रेस्क्यू

हम 21वीं सदी में जी रहे हैं। लेकिन फिर भी हमारे देश में कुप्रथाएं समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है। आज भी देश में बाल विवाह हो रहे हैं। बेटियों को बाली उम्र में ही शादी के बंधन में बाँधा जा रहा है। ऐसा ही एक मामला हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से सामने आया है। और अब यह मामला पुलिस तक जा पहुंचा है। जिसके बाद नाबालिग को रेस्क्यू किया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के गोहर उपमंडल में एक नाबालिग लड़की की 15 वर्ष की आयु में शादी करा दी गई। गत वर्ष हुई इस शादी के बाद अब यह नाबालिग 8 महीने की गर्भवती है और वहां अभी इसकी उम्र मात्र 16 वर्ष बताई जा रही है। इसके बाद चाइल्ड लाइन की टीम को जैसे ही इस बच्ची के बारे में जानकारी मिली तो उन्होंने इस बच्ची के ननिहाल से इसे रेस्क्यू किया है।

वहीं अब इस नाबालिग लड़की को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया है, जहां पर परिजनों द्वारा शपथ पत्र दायर करने के बाद बच्ची को माता-पिता के हवाले कर दिया गया है। इसी के साथ अब बच्ची के परिजनों को यह कहकर हिदायत दी गई है कि जब तक यह मासूम बच्ची 18 वर्ष की नहीं हो जाती तब तक उसकी देखभाल परिजन खुद ही करें और उसे कहीं और न भेजें। वहीं बाल विवाह का केस दर्ज करने के लिए अब यह मामला जिला पुलिस को भेज दिया गया है। बाल कल्याण समिति जिला मंडी के चेयरमैन दुनी चंद ठाकुर ने इस मामले की पुष्टि करते हुए जानकारी दी और बताया कि नाबालिग लड़की को परिजनों के हवाले कर दिया गया है और अब आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

Share
Published by
Sagar

Recent Posts

मर्डर: युवक की कर दी बेरहमी से हत्या, शव को जलाया, खेत में पड़ी मिली अधजली लाश, मामला दर्ज

हरियाणा के भिवानी जिले के सदर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव धारेड़ू में एक युवक… Read More

7 hours ago

हिमाचल: आठ दिन से लापता दो युवकों के शव अब ठठारना से हुए बरामद, घर से ट्रैकिंग के लिए निकले थे दोनों युवक, पुलिस जांच में जुटी

हिमाचल प्रदेश के ट्रैकिंग स्थल ठठारना गए, धर्मशाला और दाड़ी के दोनों लापता हुए युवकों… Read More

19 hours ago